PMAY योजना के लिए आवेदन करने और होम लोन पर सब्सिडी का लाभ उठाने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2024 है। CLSS के तहत MGI (I और II) श्रेणी में आवेदन करने की आखिरी तिथि 31 दिसंबर 2024 तक बढ़ा दी गई है।
प्रधानमंत्री आवास योजना को नरेंद्र मोदी सरकार ने समाज के सभी वर्गों को किफायती दरों पर घर देने के लिए शुरू किया था। PMAY 2015 में शुरू हुआ था।
प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) भारत सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक सभी नागरिकों को किफायती आवास प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई एक आवास योजना है। यह मुख्य रूप से समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को लक्षित करता है, जिसमें झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोग और शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग शामिल हैं, जिनके पास उचित आवास सुविधाएं नहीं हैं। यह योजना गृह ऋण पर सब्सिडी के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिससे पात्र लाभार्थियों के लिए अपना घर खरीदना या निर्माण करना आसान हो जाता है। पीएमएवाई में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों सहित आबादी के विभिन्न वर्गों को पूरा करने के लिए तैयार किए गए विभिन्न घटक हैं और इसका उद्देश्य समावेशी विकास को बढ़ावा देते हुए देश में आवास की कमी को दूर करना है।
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने (Awas Yojana apply Online) के लिए pmaymis.gov.in पर निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें:
चरण: १ PMAY की वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएँ।
चरण 2: नागरिक मूल्यांकन का विकल्प चुनें और लागू पर क्लिक करें: स्लम निवासियों के लिए” या “अन्य 3 घटकों के तहत लाभ।”
चरण 3: आधार कार्ड की जानकारी दर्ज करें
चरण 4 : यह आपको पुनः आवेदन पृष्ठ पर ले जाएगा, जहां आपको सभी विवरणों को सही-सही भरना होगा।
चरण 5: नाम, संपर्क नंबर, अन्य व्यक्तिगत जानकारी, बैंक खाता और आय विवरण भरना आवश्यक है।
चरण 6: तब ‘सेव’ विकल्प चुनें और कैप्चा कोड दर्ज करें।
चरण 7: PMAY कैप्चा भरें; फिर, “सहेजें” बटन पर क्लिक करें। अब आवेदन पूरा हो गया है और प्रिंट आउट किया जा सकता है।
PMAY कार्यक्रम में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?
ऊपर बताए गए चरणों का उपयोग करके व्यक्ति पीएमएवाई योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, लेकिन वे ऑफ़लाइन भी कर सकते हैं।
PMAY ऑफलाइन आवेदन करने के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा उपलब्ध कराए गए सामान्य सेवा केंद्रों (CSC) पर जाना होगा। वहां, आपको 25 रुपये का भुगतान करने के बाद, जीएसटी के साथ 25 रुपये का आवेदन पत्र भरना और जमा करना होगा। आपको वहाँ के कर्मचारियों द्वारा जारी किया गया आवेदन पत्र भरकर जमा करना होगा।
यहां यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि आवास और शहरी मामलों (MOHUE) मंत्रालय द्वारा किसी भी निजी संस्था या व्यक्ति को इस योजना के तहत किसी भी लाभार्थी से शुल्क वसूलने की अनुमति नहीं दी गई है।
PMAY आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन कैसे देखें?
- जिन लोगों ने इस योजना के लिए आवेदन किया है, वे फॉर्म की स्थिति की जांच कर सकते हैं और इसका प्रिंटआउट ले सकते हैं। आइए पता करें कैसे।
- PMAY आवेदन की प्रक्रिया को ट्रैक करने के मूल रूप से दो तरीके हैं
- गृह ऋण के लिए आवेदन करते समय असेसमेंट आईडी के साथ नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
आईडी के साथ पीएमएवाई आवेदन की स्थिति का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया चरणों में से पहला:
- प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट खोजें: http://pmaymis.gov.in/Track_Application_Status.aspx पर जाएं या “नागरिक आवेदन” पर जाएं, फिर “स्थिति जांचें” बटन पर क्लिक करें।
- चरण २: जब आप ट्रैक बटन दबाते हैं, दो विकल्प दिखाई देंगे: “नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर से” और “आईडी मूल्यांकन से”
- चरण 3: “आईडी द्वारा आकलन” चुनें।
- चरण ४: फॉर्म भरते और जमा करते समय दिया गया असेसमेंट आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
- चरण 5: विवरण भरने के बाद “सबमिट” पर क्लिक करें।
- चरण: 6—उपयोगकर्ता को जल्द ही पता चल जाएगा कि उसका आवेदन किस चरण में है।
नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर के साथ पीएमएवाई योजना के आवेदन की स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया
- चरण 1: प्रधानमंत्री आवास योजना (pmaymis.gov.in) की वेबसाइट पर जाएं और “नागरिक आवेदन” विकल्प पर जाएं. फिर “चेक स्टेटस” बटन पर क्लिक करें।
- चरण २: स्थिति जानें बटन पर क्लिक करने के बाद, “नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर से” विकल्प चुनें।
- चरण 3: पूरा होने पर राज्य, जिला और शहर का विवरण दें
- चरण ४: अगले चरण में नाम, पिता का नाम और फोन नंबर भरना होगा।
- चरण 5: तब “सबमिट” पर क्लिक करें।
- चरण: 6—इसके बाद स्थिति देख सकते हैं
प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए क्या हैं तरीके :
- चरण १ : प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएँ।
- चरण २: ऊपर सूचीबद्ध चरणों का पालन करें और ऊपर बताए गए दो तरीकों में से किसी एक का उपयोग करके आवेदन पत्र प्राप्त करें।
- चरण 3: “प्रिंट” विकल्प चुनें।
नियमावली और शर्तें
इस योजना में शामिल होने के लिए केवल वे लोग आवेदन कर सकते हैं जो समाज के कमजोर या निम्न आय वर्ग से आते हैं।
ऋण रद्द किया जा सकता है और उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी यदि किसी भी समय आवेदक ने तथ्यों को गलत तरीके से प्रस्तुत किया है।
ऋण रद्द कर दिया जाएगा और उचित भुगतान किया जाएगा यदि आय प्रमाण में कोई गलतबयानी हुई है।
PMAY (प्रधानमंत्री आवास योजना) के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के कई लाभ हैं। निम्नलिखित फायदे हैं:
- ऑनलाइन आवेदन भरना आसान है और इसका उपयोगकर्ता अनुभव मुक्त है।
- जब आवेदन सफलतापूर्वक भेजा जाता है, इसे आसानी से ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकता है। इससे उपयोगकर्ता को आवेदन की स्थिति का ट्रैक रखना आसान होगा।
- प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए दिशानिर्देश
- यह देखने के लिए PMAY वेबसाइट पर लॉग इन करें और PMAY लाभार्थी सूची पर जाएं।
PMAY के लिए आवश्यक दस्तावेज़
- PMAY के लिए आवश्यक दस्तावेज़ के बिना कोई भी आवेदन नहीं कर सकता है. आवेदक को अपना आधार विवरण देना होगा।
पहचान और आवासीय प्रमाण के लिए पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र और ड्राइविंग लाइसेंस शामिल हैं। - यदि आवेदक अल्पसंख्यक समुदाय से है, तो प्रमाण देना होगा।
राष्ट्रीयता का सबूत देना चाहिए। पासपोर्ट का उपयोग करके यह संभव है। - आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग या निम्न आय समूह का प्रमाण पत्र देना चाहिए
वेतन पर्ची IT रिटर्न स्टेटमेंट संपत्ति मूल्यांकन प्रमाणपत्र बैंक विवरण और खाता विवरण इस बात का प्रमाण कि आवेदक के पास “पक्का” घर नहीं है।
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